हिंडनबर्ग रिपोर्ट को अडाणी ग्रुप ने झूठ बताया, धोखाधड़ी ना छिपाएं- हिंडनबर्ग

Share

अडाणी समूह (Gautam Adani Group) ने 413 पन्नों का जवाब जारी कर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट झूठ बताया है. अडाणी ग्रुप ने रिपोर्ट को भारत पर साजिश के तहत हमला बताया है. ग्रुप का कहना है कि, “इस रिपोर्ट का मकसद अमेरिकी कंपनियों के लिए नया बाजार तैयार करना है.”

hindenburg-report-gautam-adani-group-fraud-adani-ports-shares-adani-transmission-299

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || गौतम अडाणी ग्रुप (Adani Group) ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को भारत के खिलाफ साजिश बताते हुए 413 पन्नों का जवाब जारी किया है. इस जवाब में अडाणी ग्रुप ने हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों को झूठा बताया गया हैं. अडाणी ने इस रिपोर्ट का मकसद अमेरिकी कंपनियों के लिए नया बाजार तैयार करना बताया है.

दरअसल 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी कर अडाणी ग्रुप पर धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया था. जिसके बाद गौतम अडाणी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में 10% कमी देखी गई थी. जिस कारण अडाणी ग्रुप प्रमुख गौतम अडाणी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे से 7वें नंबर पर आ गए थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, 25 जनवरी को गौतम अडाणी की नेटवर्थ लगभग 9.20 लाख करोड़ थी, जो 27 जनवरी को 7.88 लाख करोड़ रुपए हो गई थी.

अपनी रिपोर्ट में हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने अडाणी ग्रुप (Adani Group) पर कई दशकों से मनी लॉन्ड्रिंग, मार्केट मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड का आरोप लगाया था. रिपोर्ट में बताया गया था कि, “अडाणी ग्रुप की सभी प्रमुख लिस्टेड कंपनियों पर बहुत ज्यादा कर्ज है और सभी कंपनियों के शेयर लगभग 85 प्रतिशत ओवर वैल्यूड हैं.”

हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर अडाणी ग्रुप का जवाब पॉइंट्स में:

  1. यह रिपोर्ट के जरिए किसी कंपनी पर नहीं है, बल्कि यह भारत पर सुनियोजित हमला किया गया  है.
  2. रिपोर्ट के जरिए भारतीय संस्थानों की आजादी, अखंडता, गुणवत्ता और भारत के विकास की कहानी एवं उम्मीदों पर हमला किया गया है.
  3. अडाणी ग्रुप की तरफ से कहा गया कि, “रिपोर्ट आधे-अधूरे तथ्यों के आधार पर तैयार की गई है. जबकि सभी आरोप बेबुनियाद हैं और बदनाम करने की मंशा से लगाए गए हैं.”
  4. अडाणी ग्रुप ने कहा कि, “कुछ ही समय में ग्रुप का IPO लॉन्च होने वाला है और यह देश का सबसे बड़ा IPO होगा. ऐसे में रिपोर्ट जारी करना हिंडनबर्ग की बदनीयत को दर्शाता है.”
  5. अडाणी ग्रुप ने आगे कहा कि, “रिपोर्ट जारी करने में सिक्योरिटीज एंड फॉरेन एक्सचेंज लॉ का उल्लंघन किया है. और रिपोर्ट न ही स्वतंत्र है एवं न निष्पक्ष है.”

Gautam Adani Fraud Group: राष्ट्रवाद का पर्दा धोखा नहीं छुपा सकता

अडाणी ग्रुप के जवाब पर हिंडनबर्ग ने कहा कि, “धोखाधड़ी पर राष्ट्रवाद का पर्दा नहीं डाला जा सकता. ग्रुप रिपोर्ट को भारत पर हमला बता रहा है, लेकिन हम अडाणी ग्रुप के चेयरमैन की बढ़ती को भारत का विकास मानने के लिए सहमत नहीं हैं.” भारत एक उभरती हुई सुपर पावर है, जिसका भविष्य बेहद शानदार है. हमारा मानना है कि, अडाणी ग्रुप (Adani Group) राष्ट्रवाद के नाम पर लूट मचा रहा है. हम मानते हैं कि धोखा धोखा ही होता है, चाहे फिर किसी भी शख्स ने दिया हो.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema