International Yoga Day 2024: वजन घटाने के लिए जरूर करें ये 5 योगासन, जल्दी कम होगा शरीर का फैट

Share

International Yoga Day 2024: योग के महत्व को समझाने और योग के फायदों के बारे में बताने के लिए हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है. योग करने से कई फायदे होते हैं इनमें एक वजन कम करना या वेट लॉस भी शामिल है. आइए जानते है ऐसे ही कुछ योगसनों के बारे में वजन कम करने में मदद करते हैं.

international-yoga-day-2024-do-these-yogasanas-to-lose-weight-body-fat-will-reduce-quickly-606

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || International Yoga Day 2024: योग प्राचीन समय में भारतीय ऋषियों और मुनियों द्वारा लिखित एक विज्ञान है, जिसका फायदा आज के समय में पूरी दुनिया उठा रही है. योग के फायदों को समझाने के लिए हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता हैं. योग ओवरऑल हेल्थ के अलावा वजन कम करने में भी मदद करता है. बहुत से लोग का मानना हैं कि, योग के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेने से वजन कम होता है. आइए जानते है ऐसे कुछ योगासनों के बारे में जो वजन कम मदद करते हैं.

1. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

international-yoga-day-2024-do-these-yogasanas-to-lose-weight-body-fat-will-reduce-quickly-606-surya-namaskar

सूर्य नमस्कार मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने और उन्हें गर्म करने जैसे कई फायदे पहुंचाता है. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का डाइजेस्टिव सिस्टम, लोअर बॉडी, मेटाबॉलिज्म, कमर इत्यादि लगभग हर जगह असर होता है. एक्सपर्ट का कहना हैं कि, इससे वजन कम या वेट लॉस करने में मदद मिलती है. अगर आप सूर्य नमस्कार करते है तो हर मुद्रा को लगभग 3-4 सेकेंड होल्ड करें और उसके बाद अगली मुद्रा करनी चाहिए. शुरुआत में सूर्य नमस्कार 20 से करें और फिर धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं.

2. वीरभद्रासन (Virabhadrasana)

international-yoga-day-2024-do-these-yogasanas-to-lose-weight-body-fat-will-reduce-quickly-606-virabhadrasana

एक्सपर्ट के अनुसार, आप जितना अधिक वीरभद्रासन करते है उसके उतने अधिक रिजल्ट मिलते हैं. यह आसन करने से पैरों के मसल्स टोन और उन्हें शेप मिलता है. इसके अलावा वीरभद्रासन (Virabhadrasana) करने से शरीर का बैलेंस भी सही रहता है. वीरभद्रासन से पेट पर तनाव पड़ता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

3. त्रिकोणासन (Trikonasana)

international-yoga-day-2024-do-these-yogasanas-to-lose-weight-body-fat-will-reduce-quickly-606-trikonasan

त्रिकोणासन (Trikonasana) चर्बी को कम करने के अलावा पाचन में सुधार करने में मदद करता है. त्रिभुज मुद्रा के नाम से भी जाने-जाने वाले यह आसन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को एक्टिव करता है. त्रिकोणासन से जांघों में मांसपेशियों को बढ़ाने और कमर के फैट को जलाने में मदद मिलती है.

4. चतुरंग दंडासन (Chaturanga Dandasana)

international-yoga-day-2024-do-these-yogasanas-to-lose-weight-body-fat-will-reduce-quickly-606-chaturanga-dandasana

चतुरंग दंडासन पेट को मजबूत करने में मदद मिलती है. सरल दिखाई देने वाले इस आसन के बहुत ज्यादा फायदे है. चतुरंग दंडासन (Chaturanga Dandasana) यानी प्लैंक पोज करने से पेट के मसल्स, हाथ, पैर और बैक इत्यादि मसल्स पर तनाव आता है.

5. धनुरासन (Dhanurasana)

international-yoga-day-2024-do-these-yogasanas-to-lose-weight-body-fat-will-reduce-quickly-606-dhanurasana

एक्सपर्ट के अनुसार, धनुरासन करने से डाइजेशन में सुधार होता है. इससे पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. धनुरासन (Dhanurasana) पूरे शरीर में काफी अच्छा स्ट्रेच देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद होती है.

डिस्क्लेमर: लेख में मौजूद सलाहों और सुझावों को सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर लिखा गया हैं. किसी भी सुचना पर अमल करने से पहले पेशेवर व्यक्ति या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

Sptvnews.com पर राष्ट्रीय समाचार (National News) , नवीनतम हिंदी समाचार (Hindi News) , बॉलीवुड (Bollywood) , खेल (Sports News) , राजनीति (Politics) , धर्म और शिक्षा (Education News) से जुड़ी हर ख़बरों को पढ़ें। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए sptvnews को सोशल मीडिया पर फॉलो करें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema