Surya Grahan 2024 Horoscope: इन राशियों के लिए भाग्यशाली होगा पहला सूर्य ग्रहण, जातक जमकर कमाएंगे दौलत

Share

Surya Grahan 2024 Horoscope: साल का पहला सूर्य ग्रहण सोमवार, 8 अप्रैल लगने जा रहा है. भारत में दिखाई नहीं देने के बावजूद यह सूर्य ग्रहण सभी राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव डालने वाला है. इस लेख में हम आपको उन 5 राशियों के बारे में बताने वाले हैं, जिन पर ग्रहण का शुभ असर होगा.

surya-grahan-2024-horoscope-solar-eclipse-will-be-lucky-for-these-zodiac-signs-569

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || Surya Grahan 2024 Horoscope: साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 8 अप्रैल, 2024 को लगने वाले हैं. सूर्य ग्रहण की खास बात ये भी है कि, इसके अगले दिन हिन्दू नववर्ष और चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है. भारतीय समयानुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल, रात 9 बजकर 12 मिनट से शुरू होगा और देर रात 2 बजकर 28 मिनट पर समाप्त होगा. जबकि खग्रास का आंरभ रात 10 बजकर 10 मिनट पर होगा और इसकी समाप्ति ग्रहण के साथ ही होगी. लगभग साढ़े चार (04:30) घंटे सूर्य ग्रहण की अवधि होगी.

Solar Eclipse 2024: क्या लगेगा सूतक काल

ज्योतिषों के अनुसार, रात में सूर्य ग्रहण रात लगने के कारण भारत और आसपास के देशों में दिखाई नहीं देगा, इसलिए भारत में सूतक काल भी पूरी तरह से मान्य नहीं होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र या सूर्य के बीज मंत्र ॐ घृणि सूर्याय नम: का जाप किया जा सकता हैं. अमेरिका, आइसलैण्ड और उत्तरी अमेरिका के दक्षिण प्रशांत महासागर आदि क्षेत्रों में दिखाई देने वाला यह सूर्य ग्रहण कोरोना महामारी के बाद सबसे लम्बी अवधि का ग्रहण है.

Surya Grahan 2024 Horoscope: इन 5 राशियों के खुलेंगे तरक्‍की के द्वार

मेष राशि

मेष राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहेगी और कारोबार में वृद्धि होगी. वहीं छात्रों को शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. आने वाले समय में नौकरी करने वाले जातकों के पद प्रतिष्‍ठा बढ़ने और सभी की आर्थिक स्थिति बेहतर होने के योग्य बन रहे हैं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण बेहद लाभकारी माना जा रहा है क्योंकि, करियर और कारोबार में जबरदस्त सफलता मिलने के आसार है. जातकों की सेहत अच्छी रहेगी और धन वृद्धि होगी.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को यह ग्रहण बहुत ही सुखद परिणाम देगा. जातकों को कार्यक्षेत्र में सम्‍मान मिलेगा और काम की सराहना होगी. वहीं रुका पैसा मिल सकता है और आपकी आय में इजाफा होने के योग बन रहा है.

कन्‍या राशि

यह ग्रहण कन्‍या राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकता है. परिवार में सुख समृद्धि बढ़ेगी और मेहनत करने वालों को जमकर सफलता मिलेगी. जातकों के दांपत्‍य जीवन में सुख की वृद्धि होगी और वहीं किसी वाहन या मकान करना शुभ होगा.

धनु राशि

सूर्य ग्रहण धनु राशि के जातकों के जीवन के लिए तरक्‍की के द्वार खोलेगा. ग्रहण के बाद मां भगवती की पूजा-अर्चना से सुख संपत्ति में वृद्धि होगी. वहीं जातकों को व्‍यापार में फायदा होगा और अचानक से रुका हुआ पैसा वापस मिलेगा.

वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी आंखो को नुकसान हो सकता है. वहीं ज्योतिष में भी ग्रहण को देखना वर्जित है. इससे ग्रहण का अशुभ प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है.

Disclaimer: यह लेख सामान्य जानकारियों, धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. sptvnews.com किसी भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है.

Sptvnews.com पर राष्ट्रीय समाचार (National News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड (Bollywood), खेल (Sports News), राजनीति (Politics), धर्म और शिक्षा (Education News) से जुड़ी हर ख़बरों को पढ़े. समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए sptvnews को सोशल मीडिया पर फॉलो करें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema