IPL 2023 CSK vs GT: गुजरात के खिलाफ चेन्नई की हार के बड़े कारण

Share

CSK vs GT: गुजरात टाइटन्स के खिलाफ खेले गए IPL 2023 के ओपनिंग मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच में CSK की हार के पीछे कई वजह रही, आइए उन्हीं में से कुछ के बारे जानते है.

IPL-2023-CSK-vs-GT-reasons-for-Chennai-defeat-against-Gujarat-345

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || शुक्रवार (31 मार्च) से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के 16वें सीजन का आगाज हो चुका है. सीजन का ओपनिंग मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटन्स (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला गया था, जिसमें गुजरात ने 5 विकेट से हासिल की.

मैच के अंतिम ओवर में गुजरात को जीत के लिए 8 रन चाहिए थे. तुषार देशपांडे के इस (20वें) ओवर में एक छक्का और चौका लगाकर राहुल तेवतिया ने अपनी टीम (गुजरात) को जीत दिला दी. गुजरात टाइटन्स के खिलाफ चेन्नई की यह लगातार तीसरी हार है. इस मैच में CSK की हार के पीछे कई वजह रही, आइए उन्हीं में से कुछ के बारे जानते है..

बल्लेबाजों का फ्लॉप शो : ऋतुराज गायकवाड़ (92 रनों) के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए. मोईन अली के 23 रनों की पारी के अलावा बेन स्टोक्स (Ben Stokes), डेवोन कॉन्वे और अंबाती रायडू जैसे बड़े प्लेयर फ्लॉप रहे. अगर कोई बल्लेबाज CSK के लिए अच्छी पारी खेलता तो टीम का स्कोर 200 तक पहुँच सकता था.

गेंदबाजी में अनुशासनहीन : पूरे मुकाबले में चेन्नई के गेंदबाज अनुशासनहीन दिखाई दिये. मैच में दो-दो बॉल फेंकना बॉल फेंकना पड़ा. CSK के लिए सबसे ज्यादा 4 ओवर्स में 36 रन देकर 4 विकेट राजवर्धन हैंगरगेकर (Rajvardhan Hangargekar) ने हासिल किये.

इम्पैक्ट फ्लेयर पर दांव : IPL के वर्तमान (16वें) सीजन में BCCI ने ‘इम्पैक्ट फ्लेयर रूल’ शुरू किया है. गुजरात की बल्लेबाजी के दौरान CSK ने ‘इम्पैक्ट फ्लेयर’ के रूप में तुषार देशपांडे को मैच में उतारा था. चेन्नई का यह दांव फेल रहा और देशपांडे ने 3.2 ओवर में 51 रन दिए.

टॉस हारना : ओपनिंग मुकाबले में CSK की एक बड़ी वजह टॉस हारना भी रहा. गुजरात (GT) की पारी के दौरान स्टेडियम में ओस (Dew) पड़ी थी, जिसके कारण बल्लेबाजी करना आसान हो गया. मैच के बाद MS धोनी ने भी ‘ओस फैक्टर’ को स्वीकार किया था.

IPL 2023 CSK vs GT: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे. CSK के लिए ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने सबसे ज्यादा 9 छक्के और 4 चौकों की मदद से 50 गेंदों पर 92 रन बनाए. इसके अलावा मोईन अली ने 23, शिवम दुबे ने 19 रनों और कप्तान धोनी (MS Dhoni) ने नाबाद 14 रनों की पारी खेली. वहीं गुजरात टाइटन्स (GT) की तरफ से राशिद खान, मोहम्मद शमी और अल्जारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिए.

179 रनों के टारगेट को गुजरात ने चार गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. गुजरात टाइटन्स के लिए सबसे ज्यादा 63 रनों की पारी शुभमन गिल (Shubman Gill) ने खेली. वहीं विजय शंकर ने 27 और ऋद्धिमान साहा ने 25 रनों की उपयोगी पारी खेली. शानदार गेंदबाजी के लिए राशिद खान (Rashid Khan) ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema