Rajasthan Election 2023: चुनाव आयोग ने बदली राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख, अब 25 नवंबर को होगी वोटिंग

Share

Rajasthan Election 2023: भारतीय चुनाव आयोग ने राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख बदलकर 25 नवंबर कर दी हैं. इसके पीछे चुनाव आयोग ने 23 नवंबर को राजस्थान में हो रहे विवाह समारोहों को बताया हैं. ऐसे में लोगों को असुविधा होगी और इसका असर वोटिंग पर हो सकता है.

election-commission-of-india-changed-the-date-of-rajasthan-assembly-elections-now-voting-held-on-25th-november-512

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || चुनाव आयोग ने 23 नवंबर को राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 नवंबर की बजाय अब 25 नवंबर को एक ही चरण में राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. वहीं चुनाव का नतीजा 03 दिसंबर को ही घोषित किया जाएगा.

दरअसल, भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने राजस्थान और अन्य चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. जिसके तहत राजस्थान में एक चरण में 23 नवंबर को वोटिंग की तारीख तय की गई थी.

Rajasthan Election 2023: राजनीतिक दलों की गुहार, 25 नवंबर राजस्थान है तैयार

बताया जा रहा है कि, 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी (Devutthana Ekadashi) है. इस दिन बड़ी संख्या में विवाह समारोह और अन्य मांगलिक एवं धार्मिक उत्सव मनाए जाते है. ऐसे में लोगों को कई असुविधा का सामना करना पड़ सकता है. जिसके कारण वोटिंग प्रतिशत में कमी होने के आसार थे. जिसके कारण राज्य के बहुत सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने चुनाव आयोग से मतदान तारीख बदलने के लिए गुहार लगाई थी. जिस पर आयोग (Election Commission of India) ने विचार करते हुए, मतदान की तारीख को 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर (शनिवार) कर दिया.

Rajasthan Election: 5.25 करोड़ मतदाता करेंगे फैसला

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में लगभग 5.25 करोड़ मतदाता सरकार चुनने के लिए वोटिंग करने वाले है. राजस्थान में लगभग 2.73 करोड़ पुरूष और 2.52 करोड़ महिला मतदाता हैं. वहीं राजस्थान में बनने वाली नई सरकार में 22.04 लाख नए मतदाताओं (जो पहली बार मतदान) की भूमिका भी अहम होगी.

राष्‍ट्रीय चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर को राजस्थान सहित पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर होने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और मिजोरम में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले है.

Assembly Elections 2023: किस राज्य में कब होगा मतदान?

  • तारीख में बदलाव होने के कारण राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होगा.
  • मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी.
  • छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर 07 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा.
  • मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर 07 नवंबर को मतदान होगा.
  • तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को वोटिंग होगी.
SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema