Top 5 Women’s Safety Apps in India: बदलते दौर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप्स, ‘सतर्क रहें, सुरक्षित रहें’

Share
Best-apps-for-womens-safety-in-changing-times-521

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || समाज में बढ़ते क्राइम रेट को देखते हुए, हर माता-पिता को अपनी बेटी की चिंता सताती रहती हैं. ऐसे में आज के दौर में खासकर उन लड़कियों या महिलाओं (Women Safety App’s) को अपने स्मार्ट फोन में सुरक्षा ऐप्स रखना बेहद जरूरी है जो शिक्षा और रोजगार के कारण अपना अधिकतर समय घर से बाहर बिताती है. इन ऐप्स की मदद से आप किसी भी आपातकालीन स्थिति में अपने प्रियजनों और पुलिस से सम्पर्क कर सकते हैं. सुरक्षा के लिए बेहद महत्वपूर्ण ऐप्स की जानकारी नीचे दी गई है..

Safetipin: सेफ्टीपिन ऐप

इस मोबाइल ऐप को महिला सेफ्टी के सबसे बेहतरीन ऐप्स में से एक माना जाता है. इसमें GPS ट्रैकिंग, इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर्स, सेफ प्लेसेज के लिए डायरेक्शन जैसे बेहतरीन फीचर्स मौजूद हैं. इसके अलावा यह अपने यूजर्स को अनसेफ लोकेशन्स को पिन कर दूसरों की मदद लायक भी बनाता है.

हिम्मत ऐप (Himmat App)

दिल्ली पुलिस ने महिलाओं और लड़कियों को फ्री सेफ्टी हिम्मत ऐप (Himmat App) इस्तेमाल करने को कहा है. दिल्ली पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद, अगर कोई महिला या लड़की किसी परेशानी में फंस जाती हैं तो यह ऐप पुलिस को SOS अलर्ट भेजने के साथ उस जगह की लोकेशन डिटेल भेज देता है. इसके अलावा, आपके स्मार्टफोन से ऑडियो और वीडियो सीधे दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम को ट्रांसफर किया जा सकता है. इससे मिलने वाली सूचना के आधार पर दिल्ली पुलिस कुछ ही समय में घटना वाली जगह पर पहुंचने में सक्षम है.

Raksha App: रक्षा ऐप

यह ऐप किसी भी संकट की स्थिति में यूजर की फैमिली को उसकी करंट लोकेशन के साथ अलर्ट भेजता है. इसके अलावा यूजर्स उन संपर्कों का चयन कर सकते हैं जो उसकी लोकेशन ट्रैक करने में सक्षम हो. इसके अलावा ये ऐप इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि, चाहे आपका फोन स्विच ऑफ ही क्यों ना हो, तब भी यूज़र अपने केवल तीन सेकंड वॉल्यूम बटन की दबाकर अपने प्रियजनों को अलर्ट भेज सकते हैं. वहीं ऐप में ऐसा SOS फंक्शन है जो मोबाइल डेटा या इंटरनेट बंद होने के बाद भी SMS भेज सकता है.

Smart24x7: स्मार्ट 24×7 ऐप

इस ऐप में यूजर्स के लिए कुछ बेहतरीन फीचर्स शामिल किये गए हैं. यह ऐप भारत के कई राज्यों की पुलिस द्वारा समर्थित होने के साथ-साथ महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है. यह समस्या की स्थिति में आपातकालीन संपर्कों को SOS अलर्ट भेजता है और साथ ही साथ आवाज को रिकॉर्ड करता है. इसके अलावा किसी भी आपातकालीन स्थिति की फोटो को पुलिस के साथ शेयर करता हैं.

Women Safety App: विमेन सेफ्टी ऐप

यह ऐप सिर्फ एक बटन दबाने के साथ ही उस यूजर की जगह और स्थिति से संबंधित सभी जानकारी शेयर करने के लिए बनाया गया है. यह ऐप Google Map लिंक के साथ ही यूजर की सभी जानकारी पूर्व-निर्धारित नंबर्स को भेजने की सुविधा प्रदान करता है. इसके अलावा यह ऐप फोन के फ्रंट और रियर कैमरे के इस्तेमाल से फोटोज क्लिक कर सीधे सर्वर पर अपलोड कर सकता है. जबकि इसमें मौजूद तीन कलर्ड बटन यूजर को स्थिति की गंभीरता को चुनने का विकल्प प्रदान करते है.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema