Russia Wagner Group: रूस में वैगनर आर्मी की बगावत, पुतिन की हुंकार- विद्रोह को कुचल देंगे

Share

Russia Wagner Group: रूस में बढ़ते गृहयुद्ध के संकट के साथ येवगेनी प्रिगोझिन की वैगनर आर्मी राजधानी की तरफ बढ़ रही है. इसी बीच शनिवार रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने संबोधन के दौरान घोषणा में कहा कि, येवगेनी ने पीठ में छुरा घोंपा और हम वैगनर के सैन्य विद्रोह को कुचल देंगे.

Russia Wagner Group Rebellion of Wagner Army in Russia Vladimir Putin

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || रुस की निजी वैगनर आर्मी ने रूस में गृहयुद्ध का संकट (Russia crisis) पैदा कर दिया है. वैगनर आर्मी धीरे-धीरे राजधानी मॉस्को की तरफ बढ़ रही है. इसी बीच रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शनिवार दोपहर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि, “रूस अपने भविष्य के लिए कड़ा संघर्ष कर रहा है और इसके लिए उन चीजों को छोड़ने की जरूरत है जो हमें कमजोर कर रही हैं. आज हम आंतरिक विश्वासघात का सामना कर रहे है. हमें देश में अपनी सभी सेनाओं की एकता की आवश्यकता है. जो कोई विद्रोह के पक्ष में कदम उठाएगा उसे दंडित किया जाएगा. उन्हें कानून और हमारे लोगों को जवाब देना होगा.”

रुसी राष्ट्रपति के अनुसार, अभी हम जो देख रहे हैं, वह पीठ में छुरा घोंपना है, उन्हें इसकी सजा जरूर मिलेगी. हम अपने लोगों के जीवन और उनकी सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं और सभी मतभेद को दूर किया जाना चाहिए. इस सशस्त्र विद्रोह (वैगनर आर्मी) पर हमारी बहुत प्रतिक्रिया कठोर होगी. निजी हितों के कारण देश के साथ विश्वासघात हुआ है.

इससे पहले रिपोर्ट्स आई थी कि, रूस में बढ़ते संकट पर क्रैमलिन (The Moscow Kremlin) पूरी नजर बनाए हुए है. रुसी राष्ट्रपति को वैगनर आर्मी के सशस्त्र तख्तापलट के प्रयासों की नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है. व्लादिमीर पुतिन को रक्षा मंत्रालय, आंतरिक मामलों के मंत्रालय और नेशनल गार्ड से लगातार मामले जानकारी मिल रही है. जबकि रुसी संसद ड्यूमा की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

वैगनर आर्मी ने दावा करते हुए कहा कि, “उसने एक और शहर वोरोनिश में सैन्य सुविधाओं को अपने कब्जे में ले लिया है.” वैगनर के टेलीग्राम चैनल के मुताबिक, वैगनर सेना ने तीन रूसी हेलीकॉप्टरों को भी मार गिराया है. वहीं CNN की एक रिपोर्ट्स के अनुसार, रूसी सुरक्षा बलों ने सेंट पीटर्सबर्ग में वैगनर सेना सेंटर की इमारत को घेर लिया है.

Russia Wagner Group: आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन की घोषणा

रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस ने मॉस्को में “आतंकवाद विरोधी” ऑपरेशन की घोषणा की है. रूसी सेना वैगनर सैनिकों से निपटने की ओर कदम बढ़ा रही है. वहीं रुसी रक्षा मंत्रालय वैगनर सैनिकों से बात कर, उन्हें समझाने की कोशिश कर रहा है. कि वह जो कदम उठाने जा रहे हैं, वह देश के खिलाफ बगावत है और इसमें उन्हें धोखे से फंसाया गया है. रक्षा मंत्रालय वैगनर सैनिकों को बताने की कोशिश कर रहा है, उन्हें एक गंभीर आपराधिक कृत्य में धोखे से शामिल किया गया है. आपको आपराधिक साहसिक कार्य में घसीटा गया है. वैगनर प्रतिनिधियों और कानून प्रवर्तन सेवाओं से संपर्क करें. हम आपकी सुरक्षा की गारंटी देंगे.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema