Farmers Protest Live: Kisan Andolan का चौथा दिन, भारत बंद का आह्वान, आंदोलन में पहली मौत

Share

Farmers Protest Live Updates: शुक्रवार यानी 16 फरवरी को किसान आंदोलन (Kisan Andolan) का चौथा दिन हैं. केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच कल हुई तीसरे दौर की बातचीत ​भी बेनतीजा रही. वहीं देर रात शंभू बॉर्डर पर किसानों और जवानों के बीच झड़प होने की खबर आई है. आज संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद का आह्वान किया है.

farmers-protest-4th-day-kisan-andolan-live-updates-chalo-delhi-march-Bharat-Bandh-549

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || MSP गारंटी कानून सहित अन्य कई मांगों को लेकर किसानों के प्रदर्शन का आज (16 फरवरी) को चौथा दिन है. पंजाब से ‘दिल्ली मार्च’ के लिए जा रहे किसान हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं. अभी तक किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन यह बातचीत बेनतीजा रही है. तीसरे दौर की मीटिंग में किसान नेताओं के अलावा केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल, नित्यानंद राय के साथ-साथ पंजाब CM भगवंत मान भी मौजूद थे.

सूत्रों के मुताबिक, किसान नेता MSP गारंटी कानून पर अडे़ हुए है. जबकि सरकार MSP कानून बनाने के लिए कमेटी बनाना चाहती है, जिसमें किसान और सरकार दोनों के प्रतिनिधि शामिल हो. हालांकि तीसरे दौर की मीटिंग के बाद कहा गया कि, बैठक सकारात्मक रही है. वहीं किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि, “जब तक मांगे नही मानी जाती आंदोलन चलेगा. हम किसानों से शांतिपूर्वक आंदोलन की अपील करते हैं.” दोनों पक्षों के बीच चौथे दौर की बातचीत रविवार को होगी.

Kisan Andolan Live Updates: भारत बंद का आह्वान

किसानों के समर्थन में 16 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा और मजदूर संघ ने ग्रामीण भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. हरियाणा और पंजाब में इसका असर देखने को मिल रहा है. वहीं BKU (चढ़ूनी) ने आज दोपहर 12 से 3 बजे तक हरियाणा के सभी टोल फ्री करने का ऐलान किया है. हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कुछ जिलों में भारत बंद (Bharat Bandh today) का असर देखने को मिल रहा हैं.

Farmers Protest Live: आंदोलन में पहली मौत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब के गुरदासपुर के चाचौकी गांव के रहने वाले किसान ज्ञान सिंह की शंभू बॉर्डर पर मौत हो गई हैं. गांव के सरपंच जगदीश सिंह ने किसान की मौत पुष्टि की है. सरपंच के अनुसार, 14 फरवरी को आंसू गैस के गोले के सम्पर्क में आने की वजह से ज्ञान सिंह की तबीयत खराब हो गई थी. इलाज के लिए अस्पताल में ले जाया गया, वहां उनकी मौत हो गई. पंजाब के कांग्रेस विधायक सुखपाल खैहरा ने अपने X अकाउंट पर लिखा कि, “एक ओर बीजेपी किसानों से बात कर रही है और दूसरी तरफ पुलिस को किसानों से निपटने के लिए आंसू गैस के गोले दागने का आदेश दे रही है.”

Kisan Andolan: किसान संगठनों की प्रमुख मांगें

  1. सभी फसलों खरीद के लिए MSP गारंटी कानून बनाया जाए.
  2. फसलों की खरीद की कीमत डॉ. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के आधार पर तय की जाए.
  3. भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 को फिर से लागू किया जाए.
  4. किसानों और खेत मजदूरों का कर्जा माफ हो और उन्हें पेंशन दी जाए.
  5. 2 साल पहले किसान आंदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी में हुए कांड के दोषियों को सजा दी जाए.
  6. पिछले आंदोलन के समय किसानों दर्ज केस वापस लिए जाएं और मृतक किसानों के परिवार को मुआवजा और सरकारी नौकरी मिले.
  7. भारत विश्व व्यापार संगठन से अलग हो जाए और मुक्त व्यापार समझौते को रद्द किया जाए.
  8. नकली कीटनाशक दवाइयां, बीज और खाद वाली कंपनियों के खिलाफ कानून बनाया जाए.
  9. मनरेगा में हर साल मिलने वाले काम को बढ़ाकर 200 दिन किया जाए और प्रतिदिन 700 रुपए दिहाड़ी मिले.
  10. बिजली संशोधन विधेयक 2020 को खत्म किया जाए.
  11. मिर्च, हल्दी और अन्य मसालों को लेकर राष्ट्रीय आयोग का गठन हो.
  12. आदिवासियों की जमीन लूट बंद की जाए और उनके अधिकार को सुरक्षित किया जाए.

Farmers Protest: देर रात शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शन किया

तीसरे दौर की बैठक बेनतीजा रहने के बाद गुरुवार देर रात कुछ किसानों ने शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की और उन्हें अपशब्द कहे गए. वहीं घग्गर नदी पर बने पुल की दीवार पर निहंग सिंह को चढ़ता देख सुरक्षाबलों ने किसानों पर आंसू गैस के गोले और रबर की गोलियां चलाई. जिसमें घायल हुए निहंग सिंह को अस्पताल ले जाया गया.

Sptvnews.com पर राष्ट्रीय समाचार (National News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड (Bollywood), खेल (Sports News), राजनीति (Politics), धर्म और शिक्षा (Education News) से जुड़ी हर ख़बरों को पढ़े. समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए sptvnews को सोशल मीडिया पर फॉलो करें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema