Major Radhika Sen: संयुक्त राष्ट्र शांति कार्यों में शामिल भारतीय मेजर राधिका सेन को मिलेगा यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड, महासचिव ने बताया रोल मॉडल

Share

Major Radhika Sen: संयुक्त राष्ट्र के साथ कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में किये गए कार्यो को लेकर मेजर राधिका सेन को तिष्ठित जेंडर एडवोकेट सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. मेजर सुमन गवानी के बाद यह सम्मान पाने वाली मेजर राधिका दूसरी भारतीय पीस कीपर हैं.

indian-army-major-radhika-sen-will-get-this-prestigious-award-for-UN-peace-work-594

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || Indian Army officer Major Radhika Sen: इंडियन आर्मी की मेजर राधिका सेन को संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रतिष्ठित जेंडर एडवोकेट सम्मान (Gender Advocate Award) से सम्मानित किया जाएगा. UN महासचिव एंटोनियों गुटेरेस (António Guterres) के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने इस संबंध में जानकारी दी है. स्टीफन ने बताया कि, “एंटोनियों गुटेरेस गुरूवार को मेजर राधिका को 2023 मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्रदान करेंगे. इसे UN शांति रक्षकों के इंटरनेशनल डे के रुप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने राधिका सेन को एक रोल मॉडल बताया है.

मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर पुरस्कार वर्ष 2000 के सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव को बढ़ावा देने में एक पीस कीपर के प्रयासों को मान्यता प्रदान करता है, जो लड़कियों और महिलाओं को संघर्ष (युद्द) वाले क्षेत्रों में यौन हिंसा से बचाने का प्रयास करता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में राधिका सेन ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ काम किया, जहां उन्होंने उत्तरी किवु महिलाओं, लोगों और युवाओं को अपनी सुरक्षा के लिए आवाज उठाने के लिए एक मंच प्रदान करने में मदद की है. UN महासचिव एंटोनियों गुटेरेस ने कहा कि, “मेजर राधिका सेन ने समर्पण की भावना के साथ लड़कियों और महिलाओं के साथ-साथ संघर्ष-प्रभावित समुदायों का भी विश्वास जीता है.”

पुरस्कार के ऐलान के बाद मेजर सेन ने कहा कि, “लिंग-संवेदनशील शांति स्थापना महिलाओं का ही नहीं बल्कि हर किसी का काम है. यह पुरस्कार मेरे लिए बेहद खास है. क्योंकि यह कांगो के चुनौतीपूर्ण माहौल में काम करने वाले सभी शांति सैनिकों की कड़ी मेहनत और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए किये गए प्रयासों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने की मान्यता देता है.”

Major Radhika Sen: कौन है सम्मान पाने वाली मेजर?

मेजर राधिका सेन हिमाचल प्रदेश की रहने वाली एक बायोटेक इंजीनियर हैं. आईआईटी बॉम्बे में मास्टर डिग्री की पढ़ाई के दौरान उन्होंने सेना में शामिल होने का फैसला किया था. राधिका सेन को 2023 में भारतीय रैपिड डिप्लॉयमेंट बटालियन के साथ इंगेजमेंट प्लाटून कमांडर के रूप में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (मोनुस्को) भेजा गया था. उन्होंने अप्रैल 2024 में अपना कार्यकाल पूरा किया है. संयुक्त राष्ट्र शांति कार्यों में 6063 भारतीय काम करते है. जिनमें से 32 महिलाएं के साथ 1954 कर्मी मोनुस्को के साथ काम करते हैं.

मेजर सुमन गवानी के बाद जेंडर एडवोकेट सम्मान पाने वाली मेजर राधिका सेन (Major Radhika Sen) दूसरी भारतीय पीस कीपर हैं. 2019 में सुमन गवानी को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करने के लिए यह पुरस्कार प्राप्त हुआ था.

Sptvnews.com पर राष्ट्रीय समाचार (National News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड (Bollywood), खेल (Sports News), राजनीति (Politics), धर्म और शिक्षा (Education News) से जुड़ी हर ख़बरों को पढ़े. समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए sptvnews को सोशल मीडिया पर फॉलो करें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema