Pele Death: नहीं रहे महान फुटबॉलर पेले, कोलन कैंसर बना मृत्यु का कारण

Share

दुनिया के महान फुटबॉल खिलाड़ियों में शुमार ब्राजील के फुटबॉल लीजेंड (Football Legend Pele) पेले का निधन (Pele Death) हो गया है. कोलन कैंसर से लड़ रहे पेले (Pele) ने साओ पाउलो के अल्बर्ट आइंस्टीन हॉस्पिटल में अपने जीवन की अंतिम सांस ली. पेल ब्राजील के लिए कुल तीन बार FIFA वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठा चुके है.

Brazil-Football-Legend-Pele-Dies-At-Age-Of-82-260

डिजिटल, डेस्क || ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी और 3 बार वर्ल्ड चैंपियन पेले (Pele) ने अलविदा कह दिया है. साओ पाउलो (Sao Paulo) के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल (Albert Einstein Hospital) में पेले ने जीवन की अंतिम सांस ली है. अस्पताल की रिपोर्ट्स के अनुसार, गुरुवार को कोलन कैंसर (Colon Cancer) की वजह से पेले के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. जिसके कारण उनका निधन हो गया था. श्वसन संक्रमण और कैंसर से संबंधित परेशानियों के चलते पेले को पिछले महीने अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन पिछले हफ्ते उनका स्वास्थ्य बहुत बिगड़ने लगा था.

पेले ने एक इंटरव्यू में कहा था, “मैं सिर्फ फुटबॉल खेलने के लिए पैदा हुआ था, ठीक उसी तरह से ही जैसे बीथोवेन (Beethoven) संगीत लिखने और माइकल एंजेलो (Michelangelo) पेंट करने के लिए पैदा हुए थे.” पेले के नाम से मशहूर ब्राजील फुटबॉल खिलाड़ी का रियल नाम एडसन अरांतेस डो नेसिमेंटो (Edson Arantes do Nascimento) था. पेले का जन्म 23 अक्टूबर, 1940 को ट्रेस कोराकोएस (ब्राजील) में हुआ था. अगर पेले की निजी जिंदगी (पर्सनल लाइफ) की बात करें तो, 3 शादियों से उनके कुल सात बच्चे हैं.

पेले ने 1956-1974 तक ब्राजीलियाई क्लब सांतोस (Brazilian Football Club Santos) के लिए खेलते हुए, 659 मैचों में 643 गोल किए है. पेले ने कुल छह बार (1961, 1962 1963, 1964, 1965 और 1968) में Campeonato Brasileiro Série A यानी ब्राजीलियाई लीग का ख़िताब और 1962 और 1963 में कोपा लिबर्टाडोरेस (Copa Libertadores) का खिताब जीता था.

पेले ने मात्र 17 साल की उम्र में ब्राजील के लिए डेब्यू करने वाले पेले (Legend Pele) ने विश्व कप क्वार्टरफाइनल मुकाबले में वेल्स के खिलाफ ब्राजील की जीत के लिए एकमात्र गोल किया था. इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में फ्रांस के खिलाफ हैट्रिक और फिर फाइनल में मेजबान स्वीडन (1958 FIFA World Cup) के खिलाफ दो गोल किए थे. पेले ने ब्राजील के लिए तीन बार यानी 1958, 1962 और 1970 का वर्ल्ड कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी.

RIP Football Legend Pele !!!

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema