Sri Lanka Cricket Suspended: ICC का बड़ा एक्शन, सरकारी हस्तक्षेप के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड सस्पेंड

Share

Sri Lanka Cricket Suspended: क्रिकेट में सरकार के दखल के बाद आईसीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड कर दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, जब तक आईसीसी प्रतिबंध नहीं हटाता, तब तक श्रीलंका किसी भी ICC इवेंट में भाग नहीं सकता.

sri-lanka-cricket-board-suspended-by-icc-due-to-government-interference-523 (1)

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सरकारी हस्तक्षेप के बाद श्रीलंका क्रिकेट (SLC) को तुरंत प्रभाव से निलंबित (Sri Lanka Cricket Suspended) कर दिया है. इसका अर्थ है कि, श्रीलंकाई क्रिकेट टीम अब से किसी भी ICC टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएगा, जब तक कि ICC इस बैन को हटा नहीं देता.

आईसीसी की तरफ से कहा गया कि, “निलंबन की शर्तें उचित समय पर तय की जाएंगी. वहीं 21 नवंबर को होने वाली आईसीसी बोर्ड की बैठक में आगे का कदम निर्णय लिया जाएगा.” ICC का फैसला ऐसे समय में आया है, जब श्रीलंका 2023 जनवरी-फरवरी में ICC Under-19 Men’s Cricket World Cup की मेजबानी की तैयारी कर रहा है.

दरअसल, गुरुवार को सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के समर्थन के बाद श्रीलंकाई संसद में एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त (Sri Lanka Cricket Suspended) करने की मांग की गई थी. श्रीलंकाई संसद के इस फैसले के बाद आईसीसी ने यह निर्णय लिया है.

शुक्रवार को हुई आईसीसी बोर्ड की बैठक में सदस्यों ने पाया कि, सदस्य के रूप में श्रीलंका क्रिकेट (SLC) अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है. ICC के अनुसार, श्रीलंका क्रिकेट को अपने सभी मामलों को स्वतंत्रतापूर्वक मैनेज करने की जरूरत है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि, उसके कामकाज में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं हो.

भारतीय समाचार एजेंसी PTI के रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीलंकाई सरकार ने क्रिकेट बोर्ड को भंग करने के बाद पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा (Arjuna Ranatunga) की अध्यक्षता में एक अंतरिम समिति का गठन किया था. हालांकि कोर्ट ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता बहाल कर दी थी.

Sri Lanka Cricket Suspended का क्या होगा टीम पर असर?

PTI के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि आईसीसी निलंबन कब रहेगा. जब तक प्रतिबंध नहीं हटाता, तब तक श्रीलंकाई क्रिकेट टीम किसी भी ICC इवेंट में हिस्सा नहीं ले सकेगा. प्रतिबंध के कारण श्रीलंका के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) पर असर होगा.

आपको बता दें, वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. टीम अपने 9 मैचों में से केवल 2 में जीत दर्ज कर पाई. श्रीलंका के प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है, 2025 में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2025) में श्रीलंका खेल पाना काफी मुश्किल है.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema