Akaay Kholi: भारतीय या ब्रिटिश किसी देश के नागरिक होंगे अनुष्‍का और व‍िराट के बेटे अकाय कोहली? जानें क्‍या है नियम

Share

Akaay Kholi Citizenship: 15 फरवरी को लंदन में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के बेटे का अकाय कोहली का जन्म हुआ था. तब से ही हर जगह यही चर्चा है क्या अकाय को ब्रिटिश नागरिकता मिलेगी या उनके पास दोहरी नागरिकता? हालांकि अब इस बात की पुष्टि हो गई है अकाय किस देश के नागरिक होंगे! चलिये जानते है..

virat-kohli-anushka-sharma-son-akaay-kohli-citizenship-uk-or-india-552

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || Akaay Kholi Citizenship: पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) के घर 15 फरवरी को दूसरे बच्चे (बेटे) का जन्म हुआ हैं. सेलिब्रिटी कपल ने लंदन में जन्मे अपने बेटे का अकाय कोहली रखा हैं. लंदन में जन्म होने के कारण सोशल मीडिया पर चर्चा बनी हुई है कि, अकाय को ब्रिटिश नागरिकता या भारतीय नागरिकता मिलेगी. एक रिपोर्ट्स के अनुसार, अकाय को ब्रिटिश नागरिकता नहीं मिलेगी. क्योंकि ब्रिटिश नियमों के मुताबिक, देश में स्वचालित रूप (अपने आप ही) पैदा होने किसी भी बच्चे को ब्रिटिश नागरिकता नहीं मिल जाती, इसके लिए कुछ नियम हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटिश नागरिकता प्राप्त करने के लिए बच्चे के माता-पिता में से किसी भी एक का ब्रिटिश नागरिक होना चाहिए. वहीं gov.uk (संदर्भ) के मुताबिक, कम से कम 5 सालों तक यूके में रहे के बाद और कुछ अन्य शर्तों को पूरा करने के बाद ब्रिटिश नागरिकता मिल सकती हैं. इसके अलावा ब्रिटेन से बाहर रहने वाले ब्रिटिश नागरिकों के बच्चे को ब्रिटिश नागरिकता ही मिलती है. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा में से कोई भी किसी भी शर्त को पूरा नहीं करता हैं. ऐसे में अकाय कोहली को भारत नागरिकता मिलेगी और वह भारतीय नागरिक कहलाएंगे.

अगर अकाय कोहली की बात की जाए, तो लंदन में जन्म लेने और उसी शहर में उनके माता-पिता की प्रॉपर्टी होने के कारण अकाय के पास ब्रिटिश (UK) पासपोर्ट होगा. लेकिन उनके पास केवल भारतीय नागरिकता होगी.

Akaay Kholi Birth: इंस्टाग्राम के जरिए दी जानकारी

विराट और अनुष्का ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बेटे के जन्म की जानकारी दी. पोस्ट में लिखा गया कि, “खुशी और प्यार के साथ, हमें आप सभी को बताते हुए खुशी हो रही है कि, 15 फरवरी 2024 को, हमने अपने दूसरे बच्चे और वामिका के छोटे भाई अकाय का इस दुनिया में स्वागत किया हैं. जीवन के इस खूबसूरत समय में हम आपका आशीर्वाद और शुभकामनाएं चाहते हैं. हम अनुरोध करते हैं कि, इस समय कृपया हमारी गोपनीयता का सम्मान करें. प्यार और आभार, विराट और अनुष्का.”

आपको बता दें, विराट कोहली (Virat Kohli) और अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने वर्ष 2017 में शादी की थी. शादी के लगभग 4 साल बाद यानी जनवरी 2021 में कपल के घर बेटी वामिका का जन्म हुआ था. वहीं अब 2024 में दोनों ने अपने घर बेटे अकाय का स्वागत किया है.

अगर वर्कलाइन की बात की जाए तो अनुष्का शर्मा जल्द ही चकदा एक्सप्रेस (भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी झूलन गोस्वामी की बायोपिक) में नजर आने वाली हैं. इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी हैं. वहीं विराट कोहली भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं. अनुमान हैं कि, अब कोहली सीधे IPL में खेलते नजर आएंगे.

Sptvnews.com पर राष्ट्रीय समाचार (National News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड (Bollywood), खेल (Sports News), राजनीति (Politics), धर्म और शिक्षा (Education News) से जुड़ी हर ख़बरों को पढ़े. समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए sptvnews को सोशल मीडिया पर फॉलो करें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema