Valentine’s Day: 14 फरवरी को ही क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन डे? इतिहास के माध्यम से एक यात्रा

Share
Valentine-Day-2023-Why-is-Valentine-Day-celebrated-only-on-14-February-310
Why Valentine Day celebrated on 14 February

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || हर साल दुनिया भर के कई देशों में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day) का अवकाश मनाया जाता है. वेलेंटाइन डे खासकर प्रेम और स्नेह का उत्सव है. इस लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने प्रियजनों और लव पार्टनर्स को कार्ड, चॉकलेट, फूल एवं उपहार देते है. 7 फरवरी यानी वैलेंटाइन वीक (लव वीक) की शुरुआत के साथ यह सप्ताह भर चलने वाला उत्सव शुरू हो जाता है. 14 फरवरी (वैलेंटाइन डे) के साथ इस रोमांटिक सप्ताह की समाप्ति हो जाती है.

वैलेंटाइन नाम लैटिन भाषा के वैलेंटाइनस शब्द से लिया गया है, इसका अर्थ है: मजबूत और स्वस्थ होता है. वैलेंटाइन डे 2023 मंगलवार को मनाया जाएगा. इस दिन लोग अक्सर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए अपने प्रियजनों के साथ कार्ड, चॉकलेट, फूल और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं.

Valentine Week: वैलेंटाइन वीक

7 फरवरी : रोज डे (Rose Day) – इस दिन अपने पार्टनर को गुलाब देकर प्यार का इजहार किया जाता है.

8 फरवरी : प्रपोज डे (Propose Day) – यह कपल्स के लिए अपने प्यार का इजहार करने और शादी के लिए प्रपोज करने का दिन है.

9 फरवरी : चॉकलेट डे (Chocolate Day) – इस दिन चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हुए स्नेह और प्यार व्यक्त किया जाता है.

10 फरवरी : टेडी डे (Teddy Day) – यह टेडी बियर का आदान-प्रदान करने और प्यार एवं देखभाल करने का दिन है.

11 फरवरी : प्रॉमिस डे (Promise Day) – इस दिन एक-दूसरे से प्यार के वादे और बंधन मजबूत किये जाते है.

12 फरवरी : हग डे (Hug Day) – यह गले लगाकर शारीरिक स्नेह दिखाने का दिन है.

13 फरवरी : किस डे (Kiss Day) – इस दिन किस करके प्यार का इजहार किया जाता है.

वेलेंटाइन डे का इतिहास (History of Valentine’s Day)

वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है क्योंकि इसका इतिहास रहस्य में भरा हुआ है और इसके साथ कई कथाएं जुड़ी हुई हैं. लेकिन एक सिद्धांत के अनुसार, इसकी शुरुआत तीसरी शताब्दी में शहीद हुए संत वेलेंटाइन के सम्मान में एक ईसाई पर्व के रूप में हुई थी.

एक कहानी के अनुसार, संत वेलेंटाइन (Valentine) एक पुजारी थे और इन्होंने सम्राट क्लॉडियस द्वितीय के शासनकाल में सेवा की थी. दरअसल क्लॉडियस ने विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया. क्योंकि उनका मानना था कि, अविवाहित पुरुष बेहतर सैनिक होते हैं. लेकिन वेलेंटाइन सम्राट क्लॉडियस के आदेशों की अवहेलना करते हुए, गुप्त रूप से युवा प्रेमियों के लिए विवाह समारोह आयोजित करने लगे. अंत वेलेंटाइन को खोजकर मौत की सजा दी गई.

जबकि एक अन्य कहानी के अनुसार, संत वेलेंटाइन (Saint Valentine) को रोमन जेलों से ईसाइयों को भागने में मदद करने के लिए कैद किया गया था. जहां उनके साथ अमानवीय व्यवहार किया गया. जेल में रहने के दौरान उन्हें अपने जेलर की बेटी से प्यार हो गया और उन्होंने 14 फरवरी को अपनी फांसी से ठीक पहले “फ्रॉम योर वैलेंटाइन” पर हस्ताक्षर वाला एक पत्र भेजा.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema