World Post Day 2023: विश्व डाक दिवस आज, जानें इतिहास और इस साल की थीम

Share

World Post Day 2023: विश्व के 150 से अधिक देशों में हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य डाक अनुभाग की भूमिका और इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है.

World-Post-Day-2023-today-know-history-and-this-years-theme-511

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क || हर साल 9 अक्टूबर को डाक अनुभाग की भूमिका और इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व डाक दिवस मनाया जाता है. दुनिया भर के 150 से अधिक देश हर साल विभिन्न तरीकों से यह दिन मनाते है. कई देशों में, इस दिन (World Post Day 2023) अवकाश रहता है. जबकि कुछ देश अपने पोस्ट कर्मचारियों को अच्छी सेवा के लिए पुरस्कृत करने के लिए इस दिन का उपयोग करते हैं.

वहीं भारत विश्व डाक दिवस को एक दिन से कहीं ज्यादा यानी एक पुरे सप्ताह के तौर पर मनाया जाता है. जिसे नेशनल पोस्टल वीक या राष्ट्रीय डाक सप्ताह के रूप में जाना जाता है. भारत में राष्ट्रीय डाक सप्ताह हर साल 9 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जाता है. भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाकघर नेटवर्क है. मार्च 2017 तक भारत में डाकघरों की कुल संख्या 154,965 थी.

World Post Day: डाक दिवस का इतिहास

वैसे तो डाक का इतिहास बहुत पुराना है. लेकिन ऐसा माना जाता है, 255 ईसा पूर्व पहला ज्ञात डाक दस्तावेज मिस्र में भेजा गया था. एक रिपोर्ट के अनुसार, आज पोस्ट की मदद से दुनिया की लगभग 82 प्रतिशत आबादी को होम डिलीवरी की फैसिलिटी प्रदान की जाती है. डाकघरों की सेवाओं के बिना, पूरी दुनिया के लिए जुड़े रहना और एक होना नामुश्किल है.

आपको बता दें, 1874 में गठित हुई ‘यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन’ की याद में 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित UPU कांग्रेस ने हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस घोषित कर दिया. यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) की शुरुआत 09 अक्टूबर 1874 में स्विट्जरलैंड में हुई थी.

World Post Day 2023 Theme: विश्व डाक दिवस 2023 की थीम

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने विश्व डाक दिवस 2023 की थीम विश्वास के लिए एक साथ: एक सुरक्षित और जुड़े भविष्य के लिए सहयोग (Together for trust: Collaborating for a safe and connected future) तय की गई है.

World Post Day: विश्व डाक दिवस की शुभकामनाएँ और संदेश

  • विश्व डाक दिवस पर, आइए लिखित शब्द की शक्ति का जश्न मनाएं. आपके संदेश हमेशा अपने गंतव्य तक पहुंचें!
  • विश्व डाक दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं! जिस व्यक्ति की आप परवाह करते हैं उसे हस्तलिखित नोट या पत्र भेजने के लिए आज कुछ समय निकालें.
  • भगवान का शुक्र है कि डाक सेवाओं का आविष्कार हुआ, वरना कबूतर ही हमारा सहारा बने रहते! आपको विश्व डाक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ.
  • इस डिजिटल युग में, आइए पारंपरिक मेल के आकर्षण को न भूलें. विश्व डाक दिवस की शुभकामनाएं! पत्र लिखने की कला को जीवित रखें.
  • विश्व डाक दिवस पर, एक पत्र के इंतजार की खुशी, उसे खोलने का उत्साह और उसके शब्दों की गर्माहट को याद करें. उन पलों को संजोएं.
  • आपका मेलबॉक्स हमेशा अच्छी ख़बरों, प्यार और आश्चर्य से भरा रहे! आपको और आपके प्रियजनों को विश्व डाक दिवस की शुभकामनाएँ.
  • विश्व डाक दिवस की शुभकामनाएँ! आइए आज हमें जुड़े रहने और दुनिया को एक छोटी, आरामदायक जगह बनाने में डाक सेवाओं के महत्व को स्वीकार करें.

दरअसल, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी दुनिया प्रतिबद्ध है. इसका उद्देश्य गरीबी, भूख, असमानता, अन्याय के खिलाफ लड़ना और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई करना है. इन्हीं बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने में विश्व डाक दिवस की बहुत बड़ी भूमिका है.

SPTVNEWS को फॉलो करें और खबरों से अपडेट रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

10 Superhit Movies Rejected by Kalki 2898 AD fame Prabhas Top 10 Perfect Honeymoon Destinations in India 9 Most Popular Veg Dishes in North India From Maidaan to Gullak Season 4: 10 OTT Releases to Binge-Watch This Weekend 10 Superhit Hindi blockbusters adapted from South India Cinema